logo

#ProudOfMyBLO : बीएलओ को प्रोत्साहित करने के लिए ये कदम उठा रहा है निर्वाचन आयोग

vote1.jpg

रांची

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने मतदाता सूची के प्रकाशन और अन्य मुद्दों की बाबत जिलों के उप निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ आज समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि सफल मतदान में बीएलओ (बूथ लेवल अधिकारी) की अहम भूमिका होती है। राज्य के बीएलओ को प्रोत्साहित करने के लिए #ProudOfMyBLO नाम से हैश टैग अभियान चलाया जायेगा। यह अभियान फेसबुक औऱ ट्विटर आदि पर 27 अक्टूबर को सुबह 11 से  12 बजे के बीच चलाया जायेगा। इस अभियान के सफल आयोजन के लिए उन्होंने अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये।  

एक घंटे चलेगा अभियान 

कहा कि 27 अक्टूबर को सभी बूथों के बीएलओ अपने-अपने बूथ पर मौजूद रहेंगे। साथ ही मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों, कर्मचारियों, मतदाताओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं और छात्रों से हैश टैग अभियान को सफल बनाने की अपील की। कहा कि वे अपने बूथ पर मौजूद बूथ बीएलओ के साथ सेल्फी लेकर सुबह 11 से 12 बजे के बीच सोशल मीडिया पर हैश टैग साथ पोस्ट करें। इससे वोटरों के बीच सकारात्मक संदेश जायेगा। बीएलओ का मनोबल बढ़ेगा। समीक्षा बैठक में उन्होंने अधिकारियों को प्रशिक्षण भी दिया।

मतदाता सर्वेक्षण अभियान का दूसरा चरण 27 से
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि वोटरों के घर-घर जाकर गत जुलाई-अगस्त में सर्वेक्षण किया गया था। इसी तरह का सर्वेक्षण कार्यक्रम दोबारा होगा। दूसरे चरण का यह कार्यक्रम 27 अक्टूबर से 9 दिसंबर तक चलाया जाना है। अभियान के दौरान बीएलओ घर-घर जाकर ऐसे लोगों की पहचान करेंगे जिनका नाम किसी कारण से वोटर लिस्ट में दर्ज नहीं हो पाया है। साथ ही शिफ्ट हो चुके मतदाताओं के नाम हटाने, ब्लैक एंड व्हाइट फोटो लगाने और कटे-फटे पुराने पहचान पत्रों को बदलने के लिए भी काम किया जायेगा।

समीक्षा बैठक में ये लोग थे मौजूद 
बैठक के दौरान सभी जिलों के उप निर्वाचन अधिकारियों के अलावा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की ओएसडी गीता चौबे, अवर सचिव देवदास दत्ता, उप-निर्वाचन पदाधिकारी (मुख्यालय) संजय कुमार, सिस्टम एनालिस्ट एसएन जमील सहित विभागीय पदाधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।